Monday, January 20, 2020

विधु विनोद चोपड़ा ने कहा, कश्मीरी पंडितों की अनदेखी के लिए लोगों को उनसे माफी मांगना चाहिए

बॉलीवुड डेस्क. फिल्म मेकर विधु विनोद चोपड़ा का कहना है कि कश्मीरी पंडितों की दुर्दशा को नजरअंदाज करने वाले सभी लोगों को इंटरनेट के जरिए उनसे माफी मांगना चाहिए। उनके मुताबिक नफरत करने के लिए दुनिया में कोई चीज है तो वो सिर्फ नफरत ही है। चोपड़ा ने ये बातें कश्मीरी पंडितों के लिए नई दिल्ली में रखी अपनी अपकमिंग फिल्म 'शिकारा' की स्पेशल स्क्रीनिंग के दौरान कहीं। 30 साल पहले 19 जनवरी 1990 की रात को लाखों कश्मीरी पंडितो को अपना घरबार छोड़कर भागने पर मजबूर कर दिया गया था।चोपड़ा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में इन्हीं लोगों पर हुए अत्याचारों और उनकी दुर्दशा के बारे में बताया गया है।

रविवार को हुए इस कार्यक्रम के दौरान चोपड़ा ने कहा, '30 साल गुजर चुके हैं और अबतक कुछ नहीं हुआ है। कोई शोर नहीं मचा। मेरी उम्मीद तो यही है कि अब तो शोर मचा दो।' आगे उन्होंने कहा, 'मैं चाहता हूं कि लोग ऑनलाइन आएं और सभी कश्मीरी पंडितों से इस बात के लिए माफी मांगें कि हमने आप लोगों के लिए कुछ नहीं किया। उन सभी लोगों से माफी मांगे जो पलायन के 30 साल बाद आज भी रिफ्यूजी कैंपों में रह रहे हैं। सभी बच्चे जो यहां हैं (फिल्म के सदस्यों की ओर इशारा करते हुए) उन्हें इस बात का कोई अंदाजा नहीं है कि कश्मीर कैसा है। हम अब भी ये सुनने का इंतजार कर रहे हैं कि कश्मीरी पंडितों हमें माफ कर दो। नफरत करने के लिए दुनिया मेंएकमात्र चीज सिर्फ नफरत ही है। मुझे उम्मीद है कि यही संदेश पूरे देश में जाएगा।'

एक दिन कश्मीर के पुराने दिन जरूर आएंगे

उन्होंने कहा,'ये पहला मौका है जब मैंने इस फिल्म को बड़े पर्दे पर देखा है। इस फिल्म के निर्माण के दौरान कई मुस्लिम भाइयों ने भी हमारे साथ काम किया। वे इस बात को जानते थे कि ये फिल्म कश्मीरी पंडितों के निर्वासन पर बनी है, इसके बाद भी उन्होंने कश्मीर में हमारे साथ काम किया। यही वो कश्मीर है जिसे हम जानते हैं और एक दिन ये कश्मीर वापस आएगा। हम वापस जाएंगे और पहले की तरह रहेंगे। यही मेरी उम्मीद है।' फिल्म 'शिकारा- द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ कश्मीरी पंडित्स' वास्तविक घटनाओं पर आधारित है। फिल्म में आदिल और सादिया लीड रोल में नजर आएंगे। ये फिल्म 7 फरवरी 2020 को रिलीज होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
स्क्रीनिंग के दौरान फिल्म की स्टारकास्ट के साथ डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2G9soet

No comments:

Post a Comment