Friday, October 25, 2019

अक्षय कुमार के किरदार के इर्द-गिर्द घूमती हुई सितमगढ़ की सितमगर कॉमेडी है 'हाउसफुल 4'

रेटिंग 2/5
स्टारकास्ट अक्षय कुमार, बॉबी देओल, रितेश देशमुख, कृति सेनन, कृति खरबंदा, पूजा हेगड़े
निर्देशक फरहाद सामजी
निर्माता साजिद नाडियादवाला
म्यूजिक सोहेल सेन,फरहाद सामजी,संदीप शिरोडकर
जोनर कॉमेडी
अवधि 150 मिनट

बॉलीवुड डेस्क.‘हाउसफुल’ फ्रेंचाइज फोर्स्ड यानी थोपी हुई कॉमेडी की कैटिगरी में आती है। ‘गोलमाल’ और ‘धमाल’ फ्रेंचाइज भी उसी लीग की फिल्में हैं। इस तरह की फिल्मों में ऊलजुलूल हरकतें, बेसिरपैर की कहानियां और ओवर द टॉप एक्टिंग मेथड से कलाकार हंसाने की कोशिश करते हैं। यह सब करने के लिए भी खासे एफर्ट की जरूरत पड़ती है। टोटल धमाल और गोलमाल अगेन इस लिहाज से इन फ्रेंचाइज की रोचक फिल्मों में से एक थी।

  1. हाउसफुल 4 की बात करें तो इससे उम्मीदें ज्यादा थीं। टोटल धमाल के मुकाबले यहां वीएफएक्स पर ज्यादा खर्च था। सितमगढ़, माधवगढ़ जैसे काल्पनिक इलाकों में महल और हवेलियों के जरिए कहानियां 600 साल पहले तक जाती हैं। तब के समां को दिखाने में स्पेशल इफेक्ट्स वाली टीम की शिद्दत नजर आती है।

  2. दिक्कत कहानी, पटकथा और संवाद के साथ हो गई है। डायरेक्टर फरहाद सामजी को रायटरों की फौज मिली है। साजिद नाडियाडवाला ने पुनर्जन्म के प्लॉट का चयन सही किया। ताशा भांब्रा, सारा बोडिनर, साजिद खान, स्पर्श क्षेत्रफाल ने उनकी मदद अतिरिक्त स्क्रीनप्ले और डायलॉग लिखने में की। उन सबसे चूक सिर्फ वनलाइनर पंचेज और संवादों पर फोकस करने के चलते हो गई है।

  3. हीरोइनों को इंप्रेस करने के लिए सैकड़ों बार आजमाए जा चुके तरीके आजमाए गए हैं। पुनर्जन्म के प्लॉट में सिर्फ एक फ्रेश ट्विस्ट के अलावा बाकी सब कुछ स्टीरियोटाइप है। इन सब वजहों के चलते कॉमेडी ऑफ एरर ज्यादातर मौकों पर कॉमेडी ऑफ ब्लंडर हो गई है। लिहाजा सबके सम्मलित कलाकारों की मेहनत और वीएफएक्स पर पानी फेरती नजर आई है। हां फिल्म में सुदीप चैटर्जी का कैमरावर्क, स्पेशल इफेक्ट्स और हीरोइनों का प्रेजेंटेशन जरूर असरदार हैं।

  4. नायक हैरी लंदन में अपने भाइयों रॉय और मैक्स के साथ रहता है। भूलने की आदत के चलते वहां के गैंगस्टर माइकल भाई का कर्जदार है। उसका वसूली भाई मनोज पाहवा है। उसे चुकाने के लिए तीनों वहां के मिलेनियर पापा रंजीत की बेटियों को पटाते हैं। उनका इरादा उनसे शादियां कर कर्ज चुकाने की है। वे सब डेस्टिनेशन वेडिंग को सितमगढ़ आते हैं। वहां आकर उनके पिछले जन्म के राज खुलते जाते हैं। उनके तार हैरी के पिछले जन्म में राजकुमार बाला की कारस्तानियों से जुड़े हुए हैं। उसके चलते पूर्व जन्म में रॉय ऊर्फ बांगडू, मैक्स यानी धर्मपुत्र का प्यार अधूरा रह जाता है।

  5. फिल्म पूरी तरह अक्षय कुमार के किरदार हैरी और पूर्वजन्ममें बाला पर बेस्ड है। उन्हें रितेश देशमुख, बॉबी देओल समेत कृति सैनन, कृति खरबंदा और पूजा हेगड़े का साथ मिला है। नवाजुद्दीन सिद्दीकी कैमियो में जंचे हैं। बाकी कलाकारों ने अपने हिस्से में आए डायलॉग्स के मुताबिक अपने अपने काम को अनुशासित भाव से अंजाम दिया है। संवादों में ह्वाट्स एप जोक्स के बजाय ओरजिनल संवादों से हंसाने पर जोर दिया गया होता तो जन्म-जन्म के साथ वाली यह कहानी अलग स्केल पर पहुंचती।



      Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Movie Review Housefull 4


      from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31MEiDA

No comments:

Post a Comment