Tuesday, October 29, 2019

अल्कोहल बेस्ड मेकअप से भूमि को किया जाता था तैयार, स्कल कैप लगाते थे आयुष्मान खुराना

बॉलीवुड डेस्क. अपकमिंग फिल्म 'बाला' में दोनों लीड कैरेक्टर्स भूमि पेडनेकर और आयुष्मान खुरानाअलग ही लुक में नजर आएंगे। उनके इस लुक को क्रिएट करने में प्रोस्थेटिक और मेकअप ने अहम रोल निभाया है। फिल्म में जहां लीड एक्टर आयुष्मान खुराना को गंजा दिखाया जाएगा, वहीं लीड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर को भी डार्क स्किन टोन लुक दिया गया है। आयुष्मान का लुक तो प्रोस्थेटिक और स्कल कैप की मदद से तैयार कर लिया गया पर भूमि के लुक के लिए मेकर्स ने अल्कोहल बेस्ड मेकअप का सहारा लिया।

मेकअप के दौरान म्यूजिक सुनती थीं भूमि
फिल्म में भूमि के किरदार को सांवले रंग का दिखाया गया है। आम धारणा यह है कि कलाकारों को सांवले रंग में दिखाने के लिए ज्यादा वक्त की जरूरत नहीं पड़ती होगी। कलर और टच अप से काम हो जाता होगा, लेकिन यहां हकीकत कुछ और ही है। फिल्म की मेकअप टीम ने भूमि के कलर के लिए कई तरह के एक्सपेरिमेंट किए। उनके मेकअप में करीबन दो से ढाई घंटे का वक्त लगता था। इस दौरान वे म्यूजिक सुनती थीं।

इस तरह से किया जाता था भूमि का मेकअप
चेहरे पर डार्क कलर से पेंट करने के बजाय एक अल्कोहल बेस्ड मेकअप तैयार किया गया। इसे भूमि के चेहरे पर धीरे-धीरे स्प्रे किया जाता था। यह सब टूथब्रश जैसे टूल से मेकअप पेस्ट को छिड़क-छिड़क कर किया जाता था। शूटिंग के दौरान अलग-अलग टाइम इंटरवल में उनके मेकअप की लेयरिंग की जाती थी।

मददगार बना स्कल कैप
भूमि के लिए जहां मेकर्स ने अलग तरह के मेकअप का यूज किया वहीं आयुष्मान को गंजा लुक देने के लिए मेकर्स ने स्कल कैप का सहारा लिया। मेकअप के लिए आयुष्मान सुबह चार बजे उठते थे और इस प्रोसेस में ढाई से तीन घंटे का वक्त लगता था। इस फिल्म में भूमि के मेकअप की जिम्मेदारी आर्टिस्ट प्रीति शील के हाथों में थी। उन्होंने ने ही 'हाउसफुल 4' में अक्षय कुमार को राजकुमार बाला के गंजे अवतार में तैयार किया है।

इस मेकअप प्रोसेस के जरिए भूमि के चेहरे पर सांवला रंग सही तरह से आ पाया। शुरुआत में भले ही वह लोगों को अटपटा सा लगे पर जब आप फिल्म देखेंगे तो इसके आदी हो जाएंगे।

अमर कौशिक, निर्देशक



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Alcohol based makeup used to prepare Bhoomi for role, Ayushmann Khurrana used to apply skull cap


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34fYmzX

No comments:

Post a Comment