Tuesday, October 15, 2019

हेमा ने पहली शेयर किए अपने जन्मदिन के अनुभव, बोलीं- अम्मा-अप्पा के साथ बनाए बर्थडे मिस करती हूं

बॉलीवुड डेस्क. हेमा मालिनी 71 साल की हो गई हैं। 16 अक्टूबर 1948 को जन्मी हेमा ने पिछले कुछ सालों से एक स्पष्ट नियम बनाया है कि परिवार, रिश्तों व जन्मदिन जैसी बेहद निजी बातों पर कभी मीडिया में बात नहीं करेंगी। हालांकि दैनिक भास्कर से खास बातचीत में उन्होंने अपने इस नियम को दरकिनार किया। पेश है सोनाली जोशी पितले से हुई उनकी चर्चा...


सवाल: आपके जन्मदिन पर मिला कोई यादगार गिफ्ट जो आपको याद हो?

जवाब :मेरी बेटियों (ईशा, अहाना) और पति धर्मेंद्र जी से कुछ यादगार गिफ्ट्स मिले हैं। पर यह सब पर्सनल बातें हैं। हम खुली किताब की तरह इन्हें सबके सामने नहीं रख सकते। धरम जी से मिले कुछ गिफ्ट्स मैंने संभालकर रखे हैं और वे मेरे लिए काफी यादगार भी हैं।

हेमा मालिनी परिवार समेत।


सवाल: जिंदगी का सबसे यादगार जन्मदिन कौन सा था?

जवाब :जब मेरे माता-पिता (जया लक्ष्मी चक्रवर्ती और वीएस रामानुजम चक्रवर्ती) इस दुनिया में थे और मैं छोटी थी, तब के सभी जन्मदिन खास हुआ करते थे। उन्हें आज भी मिस करती हूं। माता-पिता के साथ जन्मदिन मनाने का मजा कुछ और ही होता है। फिल्मों में काम शुरू करने के बाद कई जन्मदिन पर मैं शूटिंग में बिजी हुआ करती थी। इस वजह से कभी ऐसे अलग से जन्मदिन मनाया ही नहीं। लेकिन इस दौरान भी सेट पर मेरे बर्थडे का जश्न पूरे दिन मनाया जाता था और पार्टी हुआ करती थी।

हेमा मालिनी पेरेंट्स के साथ।

सवाल: अभी आपका बर्थडे सेलिब्रेशन कैसे होता है?

जवाब :सच कहूं तो अब जन्मदिन सिर्फ मेरे पोते-पोतियों के लिए ही मनाया जाता है। वरना इस उम्र में हम सेलिब्रेशन पर इतना ध्यान कहां देते हैं। बच्चों को जन्मदिन, पार्टी वगैरह में बहुत मजा आता है। इस वजह से मैं उनके साथ समय बिताना पसंद करती हूं। उनको देखकर और उनके साथ खेलकर दिल को सुकून मिलता है। आजकल ज्यादातर मैं मथुरा में रहती हूं। उधर काम करती हूं और कुछ समय के लिए ही मुंबई आ पाती हूं और ज्यादातर वक्त बच्चों के साथ ही बिताती हूं। हमें हमेशा छोटे बच्चों से सीखना चाहिए कि वे कैसे खुश रहते हैं और कुछ न कुछ काम में खुद को व्यस्त रखते हैं। मैं भी मेरे पोते-पोतियों से यही सब सीखती हूं।

सवाल: इस उम्र में इतनी फिटनेस और खूबसूरती का राज क्या है?

जवाब :मुझे लगता है कि व्यस्त रहना और काम करना ही सबको फिट रखता है। बढ़ती उम्र के साथ अगर आप सुस्त होकर बैठ जाओ तो कुछ फायदा नहीं होता। आपके शरीर और दिमाग को कुछ न कुछ काम देते रहना चाहिए नहीं तो आप काफी डल महसूस करेंगे। दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको हमेशा नेगेटिविटी को दूर रखना चाहिए, अगर उससे आप दूर रहे तो आप अपने आप ही एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

हेमा मालिनी भरतनाट्यम।

सवाल: क्या अभिनय में वापसी करना चाहेंगी?

(इस सवाल पर पहले खुलकर हंसी, फिर जवाब दिया...) इंडस्ट्री में इतनी अच्छी व खूबसूरत अभिनेत्रियां आ गई हैं। ऐसे हमें कौन देखना पसंद करेगा। फिर भी अगर कोई अच्छा किरदार मिला तो मैं जरूर करना चाहूंगी, क्योंकि अभिनय भी एक काम है और मुझे जुटकर काम करना हमेशा पसंद है।

सवाल: क्या इतने सालों बाद आपको लगता है कि कुछ खास काम करना बाकी रह गया है?

जवाब :अभी भी मुझे लगता है कि बहुत सारा काम करना बाकी रह गया है, मैं जो गंगा नदी के शुद्धिकरण व संवर्धन के लिए काम कर रही हूं, उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहती हूं।

extra fact: मां ने बनाया करियर

हेमाजी की मां जया लक्ष्मी चक्रवर्ती ने उनके करियर को बनाने में काफी मदद की। उन्होंने ही हेमा को बचपन से एक्टिंग के लिए तैयार किया और भरतनाट्यम भी सिखाया। हेमा जी उनकी निर्णय क्षमता पर बहुत भरोसा करती थीं। फिल्मों के लिए प्रोड्यूसर्स, डायरेक्टर्स हेमा से नहीं बल्कि उनकी मां से बात करते थे।

मां के साथ हेमा मालिनी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हेमा मालिनी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2MJIHSf

No comments:

Post a Comment