Wednesday, October 16, 2019

चौकी सजाते हैं, सरगी कराते हैं सिने जगत के सितारे, ऐसे मनाते हैं साथी के साथ करवाचौथ

बॉलीवुड डेस्क.बी टाउनसेलेब्स के करवाचौथ त्योहार को मनाने को लेकर आपके कानों तक अभी तक केवल कही-सुनी बातें ही पहुंची होंगी। यहां आप सीधे स्टार्स की कलम से लिखा गया ओर उनके मुंह से कहा गया ओरिजनल कंटेट पढ़िए, कि कैसे मनाते हैं वे पति-पत्नी के प्यार के इस पर्व को।

  1. प्रियंका चोपड़ा का इस बार दूसरा करवाचौथ है। उनकी मां मधु ने बताया कि पूरा परिवार करवाचौथ निक के घर में ही मना रहा है। इस बार भी प्रियंका ने खुद ही व्रत रखा है और निक के चाहने के बावजूद उनको व्रत नहीं रखने दिया है। इसके पीछे मधु वजह बताती हैं कि प्रियंका को व्रत रखने की आदत रही है। निक को इतने हैवी फास्ट की आदत नहीं है। लिहाजा प्रियंका ने उन्हें व्रत नहीं रखने दिया। निक और प्रियंका ने करवा चौथ की खास तैयारी की है, पर उनकी इस तैयारी को मां मधु ने सस्पेंस ही रखाहै।

    निक और प्रियंका



  2. पति: करण ग्रोवर
    करवा चौथ मेरे लिए एक ऐसा फेस्टिवल है, जहां आप प्यार को सेलिब्रेट करते हैं। मैं और मेरे हसबैंड करण हम दोनों एक दूसरे के अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए यह फास्ट रखते हैं। हम दोनों हर साल इसे साथ करते हैं। इस त्योहार के दौरान चांद के सामने होने वाले रिवाज मुझे बहुत पसंद हैं। खासकर चांद देखने के बाद जब उस दिन भर का पहला निवाला आप अपने हमसफर के हाथों से खाते हो तो वह बड़ा ही रूमानी एहसास होता है। हम इसे कतई मिस नहीं करते। काम के वक्त भी करण और मैं अगर कहीं अलग-अलग शूटिंग कर रहे हों तो भी हम फेसटाइम और व्हाट्स एप वीडियो कॉल के जरिए एक दूसरे को देखकर ही अन्न-जल ग्रहण करते हैं। हम हर हाल में कोशिश करते हैं कि इस ट्रेडिशन को जारी रखें और आगे भी जारी रखेंगे। मेरा मानना है कि इस त्योहार को और पॉपुलर करने में फिल्मों का काफी योगदान रहा है। फिल्मों में जब एक दूजे को बेपनाह मोहब्बत करने वालों को पूरी शिद्दत से इस त्योहार को सेलिब्रेट करते दिखाया जाता है तो लोगों के सामने एक मिसाल बन जाती ही है। वे यह सब देख इंस्पायर होते हैं। यह अच्छी चीज है। अच्छे मैसेज को जन-जन तक पहुंचाने में फिल्मों का अपना योगदान तो रहा है।

    बिपाशा बसु और करण सिंह ग्रोवर
  3. पत्नी: सोनाली

    जब से मेरी शादी हुई है तबसे मेरी पत्नी सोनाली इस व्रत को मनाती आई हैं। मैं हमेशा कोशिश करता हूं कि इस दिन पूरा दिन सोनाली के साथ ही बिताऊं। यदि शूटिंग भी कर रहा होता हूं तो उस दिन सब कुछ जल्दी खत्म करके उनके पास पहुंच जाता हूं। मेरी नजर में यदि हम इस कठिन व्रत वाले दिन उनके साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड किया जाए तो यही इंपोर्टेंड बात होती है। इस दिन अलसुबह ही साढ़े चार बजे ही सरगी की रस्म होती है तो सबसे अच्छी बात यह होती है कि पत्नियों की बदौलत हमें सुबह की ताजी हवा का लुत्फ उठाने का मौका मिल जाता है। हमारी बिल्डिंग में इस दिन फेस्टिवल जैसा माहौल रहता है।

    सोनू सूद और सोनाली
  4. हमारे घर पर बड़े पैमाने पर मनाए जाने वाले इस करवा चौथ की चर्चा बहुत पहले से होती रही है। यहां पर परिवार के साथ ही इंडस्ट्री के दोस्त भी उनके पार्टनर्स के साथ शरीक होते हैं। यहां आने वाली एक्टर्स जोड़ियों में कई पति अपनी पत्नी के लिए व्रत रखते हैं। पर मैं बीवी के साथ उपवास नहीं कर पाता हूं। हम जो ट्रेडिशनल रस्मेंहैं, उन्हें ही निभाते हैं। मुझे नहीं लगता कि कोई दूसरा एक्टर अगर कहता होगा कि वह बीवी के लिए उपवास रख रहा है तो इस व्रत को कर पाता होगा। वह जरूर छिप-छिप के खाना खाता होगा, क्योंकि दिन भर उपवास करना आसान बात नहीं है। यहां औरतें भी बाकियों की तरह वही शिकायत करती हैं कि चांद जल्दी क्यों नहीं आता और मैं मजाक में कहता हूं कि चांद तो समय पर आता है, लेकिन आप रोज-रोज तो उसकी राह देखते नहीं हो। केवल इसी दिन राह तकते हो तभी लगता है कि वह जल्दी नहीं आ रहा।

    बर्थडे और करवा चौथ साथ-साथ
    इस साल का यह करवा चौथ तो मेरे लिए बहुत ही स्पेशल बन गया है, क्योंकि इस दिन मेरा जन्मदिन भी है। मैं मेरे जन्मदिन पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ रहूंगा। दिन भर उपवास चलेगा और बाद में केक काटकर जश्न मनाया जाएगा। यह दिन मेरे लिए काफी खास बनने वाला है।

    संजय कपूर
  5. मैं तो शादी से पहले से ही करवा चौथ का व्रत रखती रही हूं। पंजाबियों में दरअसल अविवाहित लड़कियां भी करवा चौथ का व्रत रख सकती हैं। शादी के बाद के मेरे पहले करवा चौथ में मेरे पति अनिल ने भी फास्ट रखा था। अभी भी वे मेरे व्रत में पूरा सहयोग करते हैं। मां बनने के बाद से अब सिर्फ पति के लिए ही नहीं, बच्चों, सास और पूरे परिवार के लिए भी व्रत रखती हूं। मेरे बच्चे भी इसमें काफी इंट्रेस्ट लेते हैं। शाम को वे भी उछल उछलकर छत पर जा जाकर पता करते रहते हैं कि चांद निकला कि नहीं। मेरी बेटी थाली सजाती है।
    जब मैं प्रेग्नेंट थी तब भी मैंने फास्ट रखा था। इस त्योहार में व्रत करने वाली महिलाएं पानी भी ग्रहण नहीं करतीं, मगर प्रेग्नेंसी के दौरान मैंने जल ग्रहण किया था। मेरी सासू मां ने मुझे लस्सी भी पिलाई थी। वह इसलिए कि यह फास्ट कोई हफ्ते, महीने भर का नहीं होता। एक दिन का होता है। उसमें कोई प्रॉब्लम नहीं। शूटिंग के दौरान तो करवा चौथ रखना और आसान होता है। वह इसलिए कि आप काम में बिजी रहते हैं। खाना और पानी की ओर आपका ध्यान ही नहीं रहता। लिहाजा करवा चौथ वाले दिन टाइम से शूटिंग पूरी कर घर चली जाती हूं। चांद के दर्शन करती हूं और इसके बाद मैं व अनिल दोनों डिनर को निकलते हैं।

  6. पत्नी: प्रीति किशन

    मैं काम में व्यस्त होने की वजह से पत्नी के साथ करवा चौथ का व्रत तो नहीं रख पाता हूं, पर इस त्योहार की पूजा, रीति-रिवाज, विधि-विधान में मैं अपनी पत्नी के साथ पूरी तरह से हाथ बंटाता हूं। चौकी सजवाता हूूं। सारी तैयारी साथ कराता हूं, उनके उत्साह में भागीदार बनता हूं। 24 साल पहले जब से मेरी शादी हुई है, तब से वह मेरे लिए यह व्रत रखती आई हैं। चंद्रमा निकलने से पहले चाहे कहीं भी हूं घर जरूर पहुंच जाता हूं। आज भी इस त्योहार में हाथ जरूर बंटाऊंगा और समय से घर पहुंच जाऊंगा।

    रवि किशन और प्रीति किशन
  7. मेरे हसबैंड हरभजन इस दिन मेरा पूरा ख्याल रखते हैं। मैं पूजा-पाठ और बाकी विधि विधान की तैयारियां कर सकूं, इसलिए बिटिया हिनाया को संभालते हैं। वे मेक श्योर करते हैं कि वे उस दिन सिटी में जरूर रहें। मुझे अपने हमसफर की बेहतरी के लिए फास्ट रख मन को सुकून मिलता है। हालांकि हरभजन मुझे भूखा रहने की बात पर पैंपर करते रहते हैं। यह उनका तरीका होता है प्यार देने का।

    हरभजन सिंह और गीता बसरा


      Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Celebs shared their Karva chauth fest experiences


      from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35FLJQa

No comments:

Post a Comment